रिप का मतलब क्या होता है | RIP फुल फार्म | RIP Meaning in Hindi

आज के समय में लगभग सभी के द्वारा स्मार्ट फोन का उपयोग किया जा रहा है। स्मार्ट फ़ोन से सोशल मीडिया का दायरा बहुत ही अधिक बढ़ गया है। इससे भारत और विश्व में होने वाली घटना बहुत ही कम समय में लोगों की जानकारी में आ जाती है। जब किसी की मृत्यु हो जाती है, तो सोशल मीडिया पर श्रंद्धाजलि व्यक्त करने के लिए RIP का प्रयोग किया जाता है। बहुत से लोगों को RIP के विषय में जानकारी नहीं होती है, पंरतु दूसरे को देखकर RIP लिख देते है। इस पेज पर रिप का मतलब क्या होता है, हिंदी फुल फार्म, RIP Meaning in Hindi के विषय में आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

कोरोना की जांच कैसे होती है | RT-PCR या मॉलिक्युलर टेस्ट | समय | खर्च

रिप हिंदी फुल फार्म (RIP Full Form in Hindi)

RIP का हिंदी में फुल फॉर्म “Rest in Peace” होता है।

हिंदी भाषा में इसे “मृत व्यक्ति की शांति” कहा जाता है। जब हम अपने आस- पास या किसी की मृत्यु होने की जानकारी होती है, तो हम ईश्वर से उसकी आत्मा को शांति देने की प्रार्थना करते है। प्रत्येक धर्म में यह अलग- अलग प्रकार से हो सकता है।

रिप का मतलब क्या होता है (What Is The Meaning Of RIP)

रिप का मतलब Rest in Peace होता है। इसका प्रयोग आत्मा की शांति की कामना के लिए किया जाता है। यहाँ पर रेस्ट का मतलब आराम होता है और Peace का मतलब शांति होता है।

जब भी हम एक साथ Rest in Peace बोलते है, तो इसका अर्थ शांति के साथ आराम करने से होता है।

Rest in Peace अंग्रेजी भाषा का एक वाक्य है इसका प्रयोग अधिकतर ईसाईयों तथा अंग्रेजो के द्वारा किया जाता था परन्तु वर्तमान समय में इसका प्रचलन सोशल मीडिया में बहुत ही अधिक है।

भारत में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग बहुत ही अधिक किया जाता है इसलिए इस शब्द की ख्याति बढ़ती जा रही है।

AIIMS (एम्स) का क्या मतलब है | AIIMS Full Form | कार्य | सुविधाएँ | अधिकार

रिप को लैटिन में क्या कहते है (What Does RIP Say In Latin)

RIP का लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace होता है। ईसाई धर्म के अनुसार जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे मिट्टी में दफ़न कर दिया जाता है।

इससे मानव शरीर के पंच तत्व अपनी पहले की अवस्था में पहुंच जाते है। इन पाँच तत्वों के मिलने से ही मानव शरीर का निर्माण हुआ है।

रिप कहाँ लिखा जाता है (Where Is RIP Written)

ईसाई धर्म में जब मनुष्य की मृत्यु होने के बाद दफ़न कर दिया जाता है, तो उसकी कब्र के ऊपर Rest in Peace या इसका संक्षिप्त रूप RIP लिख दिया जाता है।

इसका प्रयोग उस व्यक्ति के लिए सहानुभूति और आदर प्रकट करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक धर्म में अंतिम संस्कार करने की अपनी- अपनी प्रथा है, वह उसके अनुसार मृत शरीर का अंतिम संस्कार करते है।

हिन्दू धर्म में शरीर को चिता की आग में जला दिया जाता है।

मुस्लिम समाज में मृत शरीर को दफन कर दिया जाता है, जिसका उद्देश्य एक दिन क़यामत की रात आएगी उस समय अल्लाह के फ़रिश्ते हमें लेने के लिए आयेंगे। सोशल मीडिया पर जब किसी व्यक्ति के मृत्यु की पोस्ट को लोग पढ़ते है, तो उसके कमेंट में REST IN PEACE या RIP को लिखते है।

रेड क्रॉस (Red Cross) क्या है, Red Cross Society In India

रिप के बारे में लिखने का उद्देश्य (The Purpose Of Writing About RIP)

वर्तमान समय में पूरा भारत कोरोना के दूसरे खतरनाक चरण से गुजर रहा है, ऐसे में देश में उपजे हालातों को देखते हुए यह अनुमान लगाना काफी कठिन है, कि जिससे आज हम अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे है, उस शख्स से कल मुलाकात या बात हो पायेगी या नहीं।

देश के चिंताजनक हालातों को देखते हुए एक लेखक होनें के नाते मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूँ, कि हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को इस कठिन और इम्तहान की घड़ी में आपको धैर्य के साथ-साथ उससे निपटनें की शक्ति प्रदान करे।

राष्ट्रीय शोक क्या होता है ?

आज 6 Feb 2022 स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन 🥺 RIP 🙏
2 दिन के लिए राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

यदि मैं देश के हालातों पर और अधिक चर्चा करना शुरू करूँ, तो यह संभव नहीं है क्योंकि इस दौर मैं हमनें अपनें कई ऐसे बड़े बुजुर्गों और अपनें छोटो को खो दिया है, जिनकी छवि हमारे लिए सदेव स्मरणीय रहेगी।

डबल म्यूटेंट (Double Mutant) वैरिएंट क्या है?

Scroll to Top